शुक्रवार, 15 फ़रवरी 2013

पोस्ट वेलेंटाईन डे




जैसे खरबूजे को देखकर खरबूजा रंग बदलता है वैसे ही कल मैं भी उत्साही युवाओं के हरकतों को देखकर जोश में आ गया । पूरे उम्र के हौसले को इकठ्ठा कर अपनी मालकिन से कहा ... हे अखिलेश्वरी .. यू आर माई कांस्टिट्यूशनल वेलेंटाईन ... हैप्पी वेलेंटाईन डे टू ओंली यू । 



ये सुनकर वो बिफर पड़ी और बोली .. हाऊ डेयर यू टू कम्पेयर मी विथ द ओल्ड सैंट वेलेंटाईन ? अब मैं आपको इतनी बूढ़ी लगने लगी हूँ

हमने गधे के सिर की तरह सिर हिलाकर कहा ... नहीं भागवान। 

थानेदार जैसे एक रिक्शे वाले से आदरपूर्वक पूछता है उसने लगभग उसी लहजे में मुझसे कहा ये कैसा जवाब है , सिर का हिलना तो हाँ कह रहा है और जबान से ना निकल रही है । 

मैने धोबी के गैर कामकाजी चौपाये  के चरित्र को ध्यान में रख तत्काल सफाई पेश किया –  सिर पर दिमाग का कब्जा है और जुबाँ पर दिल का । 

अचानक उसने अधिवक्ता का चरित्र धारण किया और मुझे कटघरे में खड़ा करते हुए यक्ष प्रश्न दागा अच्छा , दस साल पहले तो आपके दिमाग और दिल दोनों कहते थे कि मैं तुमको शीशे की लालपरी लगती हूँ । अब क्या हुआ ?? 

मैने अपराधभाव से कहा मालकिन दस साल में तीन सरकारे बदल जाती है मैने तो केवल नैतिक विचार बदला है । 

उसने दार्शनिक  अंदाज में कहा - लेकिन आप तो हमेशा कहते हो कि  शराब जितनी पुरानी हो उतना ज्यादा मजा देती है । 

मैने अपना सारा अनुभव समेट कर कहा- ले इसमें तो हमारा फोर्टे है ... मजा वजा कुछ नहीं वो केवल कहने की बातें है .. दरअसल कमब्ख्त जितनी पुरानी होती है उतनी ही मँहगी होती जाती है । 

आपने मेरी इस जानकारी को पता नहीं क्या समझा पर उसने इसका मतलब बखूबी समझा और घर के खर्चे कम करने के लिए काम वाली बाई को मना कर दिया । अब मैं क्या कर रहा हूँ ये पूछ कर मेरी बेईज्जती और खराब मत करो । वैसे भी ये बेलन टाईन डे शारीरिक, आर्थिक और मानसिक तीनो तरह की पीड़ासुख की अनुभूति करा गया । 

आज सुबह से बसंत पंचमी पर मैं उससे याचना कर रहा हूँ .. एनी वे माई व्हाईट ड्रेस्ड बसंती ग़ॉडेस ... आई अपोलाईज एंड करेक्ट माई वर्ड .. आई एम यूअर बैल एण्ड यू आर माई बैल इन टाई .. ओ के , नाऊ विथ हम्बल रिक्वेस्ट प्लीज रिअपाइंट माई लेडी कुलिग "द कामवाली बाई" । 

कामवाली बाई के पुनर्नियुक्ति की प्रक्रिया विचाराधीन है लेकिन जिन-जिन सज्जनों का वैलैंटाईन डे सफलता पूर्वक मन गया हो निश्चित रूप से वे आज क्रेडिट कार्ड डे मना रहे होंगे.. परमात्मा उन्हे कर्ज अदा करने की शक्ति दे और मुझे चौका बर्तन करने की  


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें